सभी लेखों पर वापस जाओ

अपने लिविंग रूम को ठीक से कैसे साफ करें

तो जब आप पूरे दिन के बाद शाम को घर आते हैं और सोफे पर गिर पड़ते हैं और आपकी थकी हुई आंखे से नज़र स्विचबोर्ड पर पड़ती हैं। तो अब, वहां आपने देखा कि उस पर धूल जमा हो गई है जिसे आप अनदेखा नहीं कर सकते। और आपको पता चलता है कि यह केवल एक जगह गंदी नहीं है । बल्कि आपका लिविंग रूम गंदे धब्बों से भरा हुआ है । पंखे हैं जिन्हें सफ़ाई की जरूरत है, सोफा है जिसे वैक्युम करने की आवश्यकता है और ये तो केवल नजर में आने वाली जगह हैं। क्या आप चिंतित है कि आपका लिविंग रूम जितना आप सोच रहे हैं उससे कही ज्यादा गंदा है? इसे साफ़ करने के लिए हम आपको क्रम अनुसार प्रक्रिया बताएंगे।

छिपी हुई जगहों की पहचान करें

सोफा के पीछे की जगह

अलमारियों के उपर

कार्पेट के नीचे फर्श की सतह

जटिल शोपीस

पंखों की पत्तियां

स्विचबोर्ड

पर्दों की रॉड

दरवाज़े का नॉब और हैंडल

सफाई कैसे करेंगे

अनावश्यक वस्तुओं को हटा दें

जैसे ही आप अनावश्यक चीज़ों को हटाते हैं आपका लिविंग रूम और बड़ा हो जाएगा। इसे साफ करने का काम अनावश्यक चींजो को हटाने से शरू होता है। पुराने समाचार पत्र, लीफ़लेट्स और मेगज़ीन को अलग करें।

धूल को हटाएं और झाडू लगाएं।

फर्नीचर की सतहों से धूल को हटाने के लिए सूखे कपड़े का प्रयोग करें। पंखे की पत्तियों और लैंप शेड्स से भी धूल हटाएं। इसी तरह आप कोनों और किनारों को भी साफ कर सकते हैं।

वैक्युम करें

एक बार जब आप धूल साफ कर ले तब उन सभी वस्तुओं को वैक्युम से साफ करें जिसे वैक्युम किया जा सकें जैसे कि कार्पेट, सोफ़ा और पर्दे।

झाडु लगाएं व माइक्रोफ़ाइबर कपड़े का उपयोग करके पोछा लगाएं।

जब धूल साफ हो जाएं और वैक्युम हो जाएं तब गंदा काम करने की बारी आती है। माइक्रोफ़ाइबर कपड़े को साबुन के पानी से गीला करें और पंखे की पत्तियों पर जमी हुई गंदी धूल को साफ करें। इसके अलावा, यदि आप कोस्टर का उपयोग करना भूल गए हैं तो अपनी टेबल टॉप पर कप के दागों को भी देख लें। माइक्रोफ़ाइबर कपड़े का उपयोग आप जटील शोपीस, पर्दे की रॉड, दरवाज़े के नॉब, हैंडल और स्विचबोर्ड को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है।

लाल हिट का उपयोग करके डिसइनफेक्ट करें।

केवल झाडु लगाना और रगड़ना पर्याप्त नहीं है। आपको यह सुनिश्चित करने की जरूरत है की आपका लिविंग रूम कीटाणु रहित हो। लाल हिट छिड़के ताकि कोनों में छिपे कॉकरोच का सफाया हो। एक बार जब आप यह सब कर लेते है तो जानेंगे है कि आपका लिविंग रूम न केवल साफ और किटाणु रहित होगा बल्कि ताज़ा भी होगा। यदि आपके पास अपने लिविंग रूम को साफ करने के तरीके के बारे में कोई सुझाव हैं, तो उन्हें नीचे दी गई टिप्पणियों से साझा करें।

संबंधित उत्पादों का पता लगाएं

सही तरीके से

अपने घर को कीडों से मुक्त रखने की युक्तियां और तरीकें!

  • डेंगी
  • चिकुनगुनिया
  • मासिक रसोई की सफाई
  • कॉकरोच
  • मलेरिया