सभी लेखों पर वापस जाओ

बारिश के दिनों में माताएं अपने बच्चे को ऐसे रखें सुरक्षित

भीषण गर्मी से आखिरकार थोड़ी राहत मिल ही गई है! लेकिन, इस बदलते मौसम के साथ ही बच्चों पर मॉनसूनी बिमारियों का खतरा सबसे अधिक रहता है। अभिभावकों के लिए यहां कुछ सामान्य सुझाव दिये जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप बारिश के मौसम में अपने बच्चे को बिमारियों से सुरक्षित रख सकते हैं।

मौसम के हिसाब से कपड़े पहनाएं

घर से बाहर निकलते वक्त अचानक बारिश की बौछारों से बचने के लिए तैयारी करके निकलें। एक रेनकोट या छाता साथ रखें, और बच्चों की छोटे-छोटे पैरों को सूखा रखने के लिए बरसाती जूते बेहद ज़रूरी हैं। गीले कपड़े या जूते-चप्पल बैक्टीरिया पैदा होने का सबसे उपयुक्त स्थान बनते हैं।

अपने आसपास के माहौल पर कड़ी नज़र रखें

बच्चों के लिए मिट्टी के कीचड़ में जाकर कूदना मस्ती भरा होता है, और सड़क तथा नालों में जमा पानी पर कागज़ की नाव चलाना भी अच्छा लगता है। लेकिन ऐसी मस्तियों के साथ स्वास्थ्य जोखिमों की लंबी सूची भी साथ आती है। यह ध्यान रखें कि आपके बच्चे ठहरे हुए गंदे पानी में ना जाएं, और अगर वो ऐसा करते हैं तो उनके हाथ तुरंत सैनिटाइज़र से साफ करें या फिर उन्हें नहलाएं।

रसोई की साफ-सफाई से समझौता ना करें

शहर में भारी जल-जमाव के कारण, बाहर के कॉकरोच घरों में घुस आते हैं और उत्पात मचाते हैं। मॉनसून के दौरान कॉकरोच आपके रसोई घर में घुस जाते हैं और वहीं रहकर अपनी संख्या बढ़ाते हैं। यह खाने-पीने की वस्तुओं और बर्तनों पर रेंगते हैं और उन्हें कीटाणूओं तथा बैक्टीरिया से दूषित करते हैं। इस तरह आपके घर में फूड प्वाइज़निंग फैल सकता है। इसलिए आपके किचन को ज़रूरत है एक गहरी सफाई की – और अनचाहे मेहमानों से आपके किचन की सुरक्षा करता है लाल हिट । इसका विशेष डीप- रीच नॉज़ल किचन के हर कोने में गहराई तक पहुंचता है और वहां छिपे छोटे से छोटे कॉकरोच से छुटकारा दिलाकर घर में फूड प्वाइज़निंग होने से बचाता है।

बच्चों के दें एक संतुलित आहार

एक ठोस और संपूर्ण आहार आपके बच्चे को स्वस्थ बनाए रखेगा। इसलिए यह ध्यान रखें कि उन्हें हर रोज़ घर में बना ताज़ा भोजन मिले। साथ ही, सब्जियों को अच्छी तरह से धोएं, खासकर हरी सब्जियों को। बाहर का खाना, खासकर सड़क किनारे के ठेलों से बारिश के दिनों में दूर रहें तो ही अच्छा है।

अपनी चिंताओं को भगाएं दूर

इस मॉनसून ऊपर दिये सुझावों की मदद से एक अभिभावक के रूप में अपने बच्चों को रखें स्वस्थ। अब घर में छिपे कीड़े-मकौड़ों और उनसे होने वाले खतरों से बिना डरे, बिना किसी चिंता के उठाएं बारिश का मज़ा!

संबंधित उत्पादों का पता लगाएं

सही तरीके से

अपने घर को कीडों से मुक्त रखने की युक्तियां और तरीकें!

  • डेंगी
  • चिकुनगुनिया
  • मासिक रसोई की सफाई
  • कॉकरोच
  • मलेरिया