सभी लेखों पर वापस जाओ

दीवाली की तैयारियों में सेहत का ख्याल ऐसे रखें

पूरे साल के दौरान यही ऐसा समय है, जब घर की सभी महिलाएं साफ-सफाई को लेकर परेशान होने लगती हैं। घर की दीवारों में दाग-धब्बे, किचन में चारों तरफ चिकनी परतें, पर्दों के फीके पड़ चुके रंग और कमरों की सीलिंग पर मकड़ियों के जाले – इन सबको देखकर अपने घर की माली हालत पर बड़ा दुख होता है। लेकिन दीवाली करीब है और भारत के अधिकतर घरों में दीवाली की सफाई का अभियान ज़ोर शोर से चल रहा है और यह हमारे देश के स्वच्छ भारत मिशन जितना ही गंभीर है।

वैस, हम समझते हैं कि आपके ऊपर दीवाली की तैयारियों का काफी अधिक बोझ होगा। इसलिए, आप सिर्फ अपने घर को तैयार करने की बजाय घर में होने वाले सेलिब्रेशन को भी सेहत के लिए सुरक्षित बनाएं। आखिर, देवी लक्ष्मी भी सबसे साफ- सुथरे घरों को ही पसंद करती हैं। चलिए, हम आपको कुछ ऐसे रोचक सुझाव देंगे, जो आपको हर रोज़ अपना घर साफ, स्वस्थ, खुशहाल और त्यौहारों के लिए तैयार रखने में मदद करेंगे:

1. घर की कायापलट के लिए बेकार चीज़ें हटाएं- आपके घर को एक नया लुक मिल जाने से त्यौहारों में अधिक उत्साह भर जाएगा। अपने कमरे की सजावटी वस्तुओं, डिस्प्ले पर रखी क्रॉकरी और छोटे-मोटे फर्नीचर को फिर से सजाएं। इसके लिए आप हर संभव तरीके पर विचार कर सकती हैं ताकि प्रत्येक स्थान का सलीके से इस्तेमाल हो। अस्त-व्यस्त पड़े घर में से काम ना आने वाली चीज़ों को पैक कर गरीबों या ज़रूरतमंदों को दान कर दें या फिर फेंक दें। ऐसी चीज़ों से छुटकारा पाना बेहद ज़रूरी है, जिनपर धूल जमा हो रही है या फिर टूटी-फूटी हों। एक साफ-सुथरे और नये दिखने वाले घर को अच्छी तरह रौशन किया जाना चाहिए क्योंकि ऐसी जगहों पर ही सकारात्मक माहौल बनता है।

2. तुरंत किचन की गहरी सफाई करें– साफ-सुथरी जगहों की बात करें तो आपके त्यौहारों के लिए घर के अंधेरे कोने काफी खतरनाक हो सकते हैं। यह ऐसे स्थान हैं जहां कॉकरोच जैसे कीड़े छिपते हैं। इन्हें यहां से हटाकर बाहर निकालने का सबसे आसान और प्रभावशाली तरीका है - सबसे पहले लाल हिट स्प्रे करना। इसमें एक डीप रीच नॉज़ल है, जो अंधेरे कोनों में बिल्कुल अंदर तक पहुंच कर वहां छिपे कॉकरोच को मार देता है।

। इनसे फूड प्वाइज़निंग फैलने का खतरा होता है, जिससे आपके त्याहारों के रंग में भंग पड़ सकता है। एक बार आपके किचन के अंधेरे कोनों की गहरी सफाई हो जाए, उसके बाद आप चिकनी दीवारों, पंखों और चिमनी की सफाई कर सकते हैं। यहां की गंदगी दूर करने के लिए आपके घर में ही समाधान मौजूद है – जैसे विनेगर, साबुन का पानी या गुनगुने पानी में डिटरजेंट मिलाकर अच्छी सफाई की जा सकती है। इसके बाद आप किचन कैबिनेट की तरफ रुख करें और वहां मौजूद बेकार चीज़ों को निकालें। साथ ही किचन रैक्स और अन्य उपकरणों को भी साफ करें। लाल हिट को किचन के कोनों,दीवारों की दरारों के बीच स्प्रे करें। सिर्फ इस बार नहीं, बल्कि हर महीने अपने किचन की सफाई के दौरान लाल हिट से गहरी सफाई करने का नियम बनाएं।

3. पुरानी चीज़ों का दोबारा इस्तेमाल– क्या आप भी अपने ऑफिस में व्यस्त होने के कारण दीवाली की सजावट के लिए समय नहीं निकाल पा रहे? तो ज़रा एक मिनट रुक कर लंबी सांस लें और पिछले साल खरीदे गए सजावटी सामानों को निकालें। इनमें आपको दीये, तोरण, लैंप, कंदिल, रंगोली स्टिक मिल सकती हैं। अब ज़रा अपने दिमाग को जगाएं और कुछ अलग सोचते हुए इन्हीं से 2017 की दीवाली में खुबसूरत सजावट करें। आपकी मदद के लिए गूगल, पिंट्रेस्ट जैसे ऑनलाइन साइट्स पर इनसे जुड़े आसान आइडिया मिल जाएंगे। घर में पड़ी ग्लिटर की पुरानी बोतल रंगोली सजाने के काम आयेगी, पुराने कैंडल इस बार आपके फैंसी दीये बनेंगे और पुराने ग्रीटिंग कार्ड व फोटो फ्रेम दीवारों की सजावट बनेंगी। तो फिर सब तय हो गया ना – रात को डिनर के एक घंटे बाद इन आइडिया पर काम करें। इस बार दीवाली की सजावट में पैसे खर्च करने से तो आप बच गए।

4. दीवाली की मिठाईयों की लिस्ट बना लें– खाने-पीने के लिए ऐसे आइटम चुनें जिन्हें आसानी से और तुरंत बना सकते हैं। डीप फ्राइंग की ज़रूरत वाली चीज़ों से दूर ही रहें। अगर समय कम है तो रेडी-टू-मेक स्नैक्स का ही इस्तेमाल करें। घर में मिठाई बनाने की बजाय बाज़ार से ले आएं। आप चाहें तो आसान और स्वादिष्ट मिठाईयों की रेसिपीज भी आपकी मदद कर सकती हैं। उदाहरण के लिए सूजी से रवा खीर बना सकते हैं, ब्रेड स्लाइस से शाही टुकड़ा बनाएं, पनीर या मलाई के लड्डू बनाएं। इनसे आपकी दीवाली में इस बार कुछ अलग और दिलचस्प अनुभव बनेगा। इनके साथ ही आप बाज़ार से पारंपरिक व्यंजन कभी भी ज़रूरत पड़ने पर खरीद सकते हैं। अगर वजन बढ़ जाने की चिंता सताए तो शुगर फ्री स्वीट्स भी अच्छा विकल्प बन सकती हैं।

हमें उम्मीद है कि हमने आपकी चार मुख्य चिंताओं को दूर करने की पूरी कोशिश की है, जो किसी भी त्यौहार के वक्त आपके तनाव का कारण बनती हैं। इसी के साथ हमारी तरफ से दीपावली की ढेरो शुभकामनाएं!

संबंधित उत्पादों का पता लगाएं

सही तरीके से

अपने घर को कीडों से मुक्त रखने की युक्तियां और तरीकें!

  • डेंगी
  • चिकुनगुनिया
  • मासिक रसोई की सफाई
  • कॉकरोच
  • मलेरिया