सभी लेखों पर वापस जाओ

मलेरिया और डेंगी के सामान्य लक्षण

विशेष रूप से, उत्तर भारत में आजकल बहुत लोग मलेरिया या डेंगी से पीड़ित हो रहे हैं। ये तीव्र, पुरानी और इन्फैक्शियस बीमारियां हैं जो किसी व्यक्ति की मौत का कारण बन सकती हैं।

समान्यतः, डेंगी मादा ऐडीस मच्छर के काटने के कारण होती है जिससे मनुष्य में वायरल इन्फ़ैक्शन होता है जबकि मलेरिया परजीवी प्लासमोडियम के कारण होता है और दोनों मनुष्यों और जानवरों को प्रभावित कर सकता है।

मलेरिया (एक इन्फैक्शियस बीमारी), एनोफ़िलिस मच्छर में संचरित होती है, जो पहले से ही इन्फैक्शियस व्यक्ति या जानवर को काटने से होती है और यह सीधे रेड ब्लड सेल्स या आरबीसी को प्रभावित करती है। दूसरी तरफ ड़ेंगी इन्फैक्शियस बीमारी नहीं है बल्कि यह आरबीसी और प्लेटलेट्स को प्रभावित करती है। आमतौर पर एक व्यक्ति ड़ेंगी से इन्फैक्टेड होने के बाद बीमार पड़ता हैं। ड़ेंगी मच्छर एक व्यक्ति को दिन की रोशनी में काटता है और उसके लक्षण प्रकट होने में लगभग 4 से 13 दिनों लगते हैं।

मलेरिया और ड़ेंगी में कुछ आम लक्षण हैं। वे दोनों ही इनसे शुरू होते हैं-

सरदर्द

सामान्य कमजोरी

मांसपेशियों में तेज़ दर्द

निचली कमर में दर्द,

धीरे धीरे परिणामस्वरूप यह होता है

बुखार

ठंड लगना

नोसिया

उल्टी

खांसी

दस्त

ड़ेंगी बुखार, जिसे ब्रेक बोन बुखार भी कहा जाता है, सामान्य से गंभीर भी हो सकता है। इसके अधिक गंभीर रूपों में ड़ेंगी शॉक सिंड्रोम और ड़ेंगी हीमोरहेगिक बुखार (डीएचएफ) शामिल हैं। ड़ेंगी बुखार के अधिक गंभीर रूपों को विकसित करने वाले मरीज़ आमतौर पर अस्पताल में भर्ती होते हैं।

अगर मलेरिया का जल्दी से निदान किया जाता है तो वह नियंत्रित और उसका इलाज किया जा सकता है। इतालवी शब्द से व्युत्पन्न “खराब हवा”और शुरू में सोचा गया था कि रोम में स्वैम्प फ्यूम्स मलेरिया का कारण थे क्योंकि प्रकोप होना नियमित घटना थी। मलेरिया में 7 दिनों का रोगोद्भवन काल होता है और ड़ेंगी के लिए यह भिन्न होता है।

दोनों बीमारियों के परिणामस्वरूप मृत्यु हो सकती है और वे बेहद जानलेवा हैं। वे मच्छर के एक बार काटने से शुरू होती हैं और अक्सर व्यक्ति की मौत के साथ खत्म होती हैं। मच्छर आपको कहीं भी काट सकता है जिसके परिणामस्वरूप गंभीर जटिलताएं होती हैं।

संबंधित उत्पादों का पता लगाएं

सही तरीके से

अपने घर को कीडों से मुक्त रखने की युक्तियां और तरीकें!

  • डेंगी
  • चिकुनगुनिया
  • मासिक रसोई की सफाई
  • कॉकरोच
  • मलेरिया