सभी लेखो पर वापस जाओ

मलेरिया से बचाव के तरीके

बहुत लोगो के लिए घर ही सबसे सुरक्षित जगह है। घर पर सब काफी आराम से रहते है और कोई खतरे की सम्भावना नहीं रखते है। परंतु यह सब को पता नहीं रहता की खतरा उनके भी मौजूद है। वह खतरा है मच्छर- लोगो के लिए बहुत ही बड़ा खतरा। यह मच्छर काफी सारे रोग फैला सकते है। उनमे से एक खतरनाक रोग है मलेरिया।

मलेरिया क्या है?

मलेरिया एक मच्छरों द्वारा फैलाया गया खतरनाक रोग है। यह प्लासमोडियम नामक पैरासाइट से उत्पादित होता है। मच्छरों से आदमी तक आने के लिए एक एनोफेलीज मच्छर का काटना ही काफी होता है। काटे गये इंसान के खून में जा कर यह पैरासाइट बढ़ने लगता है। यह शरीर के रेड ब्लड सेल्स को नष्ट करने लगता है।

शुरुआत में ही पकडे जाने से मलेरिया का इलाज आसानी से हो सकता है।

बचाव मलेरिया के खिलाफ एक बहुत ही जरूरी हथियार है। बचाव में जुड़े हुए दो महत्वपूर्ण तत्व है - मच्छरों के काटने से बचाव और बचाव के लिए दवा।

तोह आप मलेरिया से कैसे बच सकते है ?

हाल ही में वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन (W.H.O) ने मलेरिया और मलेरिया के इलाज के लिए जागरूकता फ़ैलाने के लिए एक 'ABCD' बनाया था। यह इस तरह काम करता है:

A. खतरे की जागरूकता

B. काटना और उनसे कैसे बचें

खतरे की जागरूकता

इन्फेक्टेड मच्छर से काटे जाने का खतरा , यह काफी चीजों पे निर्भर करता है , जैसे की आप कहाँ रहते है, कहाँ घूमने जा रहे है और साल के किस समय पे। तभी आप को मलेरिया से बचने के लिए उचित उपाय का प्रयोग करना चाहिए, ख़ास तौर पर उन जगहों पे जहाँ मलेरिया के मच्छर ज्यादा फैले हैं।

काटना और उनसे कैसे बचें

काफी आसान है - मच्छरों से बचिए, आप को मलेरिया से खतरा नहीं हैं। असल में मच्छरों के काटने से बचना उतना मुश्किल नहीं है जितना की बचाव के तरीके याद रखना।

फीमेल एनोफेलीज मच्छर सांझ से रात ( ९- ५ P.M) के बीच काटते है। तोह उस समय पे आप को बचाव के तरीके इस्तमाल करना चाहिए। मच्छर ज्यादातर बिस्तर के निचे, कपबोर्ड्स के पीछे जैसे स्थानों पे रहते है। वह तभी बहार आते है जब आप सो रहे है। इसीलिए यह बहुत जरुरी है की सोने के पहले आप सुनिश्चित करे की आस पास मच्छर ना हो।

यह है कुछ बचाव के तरीके जो आप को अपनाना चाहिए :

निश्चित करे की आप के खिड़की और दरवाजे जाल से कवर किये हुए है।

काला हिट छुपे हुए मच्छरों को भी मार गिरता हैं। इसीलिए सोने के पहले काला हिट अपने घर पे जरूर स्प्रे करे।

लम्बे स्लीव्स वाले शर्ट और पैन्ट्स पहने ताकि मच्छर आप तक पोहोंच ना पाए।

ऐसा कहा जाता है की मच्छरों को हलके रंग वाले कपडे कम पसंद होते है। तोह वैसे कपडे पहने।

अगर आप के रूम में एयर कंडीशनर नहीं है, फैन चलाये रखे। हवा फैलाना से मच्छर कम आते है।

मच्छर स्थिर पानी वाले जगहों पे जल्दी बढ़ते है। निश्चित करे की आप के घर के आस पास स्थिर पानी नहीं है।

बचाव इलाज से बेहतर है

मच्छर दुनिये के हर कोने में पाए जाते है। तोह आप अपने बचाव के लिए हेयार रहे। काटे जाने से पहले ही बचाव के तरीके अपनाना ही समझदारी है।

Source:

https://www.malarianomore.org/support/what-is-malaria/

संबंधित उत्पादों का पता लगाएं

सही तरीके से

अपने घर को कीडों से मुक्त रखने की युक्तियां और तरीकें!

  • डेंगी
  • चिकुनगुनिया
  • मासिक रसोई की सफाई
  • कॉकरोच
  • मलेरिया